Mohammed Shami Arjuna Award: क्या 26 खिलाड़ियों के साथ साथ मोहम्मद समी भी अर्जुन पुरस्कार में शामिल हैं

Facebook
Twitter
WhatsApp

साल 2023 के अंत में भारत सरकार ने भारतीय खेल पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. क्या इसमें 26 खिलाड़ियों में महान, भारत के गेंदबाज़ मोहम्मद शमी का भी नाम शामिल हैं क्या वो भी इस पुरस्कार के क़ाबिल हैं क्या उन्हें भी इस पुरस्कार से कुछ लाभ होगा.

क्या मोहम्मद समी को अर्जुन अवार्ड मिल सकता है ?

मोहम्मद शमी ने विश्व कप 2023 के दौरान काफ़ी बेहतरीन गेंदबाज़ी से सभी के दिलों पर राज किया उन्होंने विश्व कप मैं पूरे 41.5 ओवर गेंदबाजी की और इस दौरान उन्होंने 208 रन ख़र्च किए जिसमें उन्होंने एक मुक़ाबले में पाँच विकेट से ज़्यादा लिए और सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद उन्होंने सात विकेट चटकाए और मैन ऑफ़ द मैच का ख़िताब अपने नाम किया. मोहम्मद शमी ने भारतीय टीम को एक महत्वपूर्ण बल दिया जिसके कारण भारतीय टीम फ़ाइनल तक पहुँच पाई लेकिन काम रन होने के कारण भारतीय टीम वह मुक़ाबला हार गई लेकिन गेंदबाज़ी में पूरे विश्व कप में मोहम्मद शमी का जलवा क़ायम रहा है.

क्या आपको पता है अर्जुन अवार्ड किसको मिलता है ?

अभी तो फ़िलहाल 2023 के भारतीय खेल पुरस्कार की घोषणा हो चुकी है जिसमें अभी तक के लिस्ट में है 26 खिलाड़ियों का नाम सामने आया है जिसमें मोहम्मद समी भी शामिल हैं अर्जुन पुरस्कार एक खेल जगत में बहुत महत्वपूर्ण पुरस्कार है जो की बड़े बड़े खिलाड़ी जैसे विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, शिखर धवन जैसे बड़े बड़े खिलाड़ियों को दिया गया है. अर्जुन अवार्ड सभी खेलों मैं महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को दिया जाता है जो कि देश के लिए कुछ महत्वपूर्ण योगदान देते हैं वैसे तो भारत देश का सभी खिलाड़ी इस पुरस्कार के हक़दार हैं लेकिन कुछ गिने चुने लोगों को ही यह पुरस्कार सौभाग्य होता है जिसमें कि अपने देश को एक आईना दिखाने का कार्य किया होगा उसी खिलाड़ी को यह पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है. प्रत्येक खिलाड़ी का यह सपना होता है कि यह पुरस्कार उन्हें मिले पर कुछ गिने चुने खिलाड़ियों को यह सौभाग्य मिल पाता है. अर्जुन अवार्ड देश के राष्ट्रपति देती हैं उस बेहतरीन खिलाड़ी को.

भारतीय खेल पुरस्कारों की घोषणा मैं क्या हुआ है ?

भारतीय खेल पुरस्कारों की घोषणा हो गई है जिसमें है बैडमिंटन के दो खिलाड़ी को खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाले भारत के सबसे बड़े पुरस्कार ‘खेल रत्न‘ के लिए चुना गया है. और वहीं दूसरी तरफ़ मोहम्मद सामी को ‘अर्जुन अवार्ड‘ से नवाज़ा गया है. वे उन 26 खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं. जिन्हें इस साल के अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया है इस लिस्ट में पैरा तीरंदाजी शीतल देवी का नाम भी शामिल हैं.

क्या आप लोग शीतल देवी को जानते हैं ? और उनसे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी 

शीतल देवी भारत की पैरों से तीरंदाजी करने वाली महिला हैं. जिनके दोनों हाथ नहीं है. ट्रेनिंग के शुरूआती दिनों में उन्होंने बहूत ही कष्ट उठाया और वो धनुष तक नहीं उठा पाती थी. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और लगातार प्रयास के बाद उन्होंने दाएं पैर से धनुष उठाने का अभ्यास किया और तीन साल की कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने अपना जीत का झंडा पुरे भारत देश में लहराया. और लगातार प्रयास के बाद 2021 में है उन्होंने हैं तीरंदाजी की शुरुआत में भारतीय सेना में प्रतियोगिता लिया. ऐसे महान खिलाड़ियों को हमारे देश की पहुँच ज़्यादा ज़रूरत है हम सभी भारतवासियों को ऐसे खिलाड़ियों पर बहुत ज़्यादा गर्म रहा है.

मोहम्मद समी: आपके हिसाब से क्या आपको लगता है कि जिस तरह का प्रर्दशन भारत के तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी दिखा रहे हैं क्या वो लगातार ऐसा ही बेहतरीन प्रदर्शन करते रहेंगे क्या वो T20 विश्व कप में खेलेंगे क्या इस बार फिर से मोहम्मद समी अपना IPL में झंडा लहराएगी अपनी राय हमें कॉमेंट करके बताइए… धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

advertisement
READ MORE ARTICLES
Voting Poll
[democracy id="1"]
%d bloggers like this: